Sun. May 19th, 2024
TVS iQubeTVS iQube s

इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी हैं. जो इनका उपयोग केवल शहर की यात्राओं और अपने दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए करते हैं. साथ ही ये व्यावहारिक भी हैं. इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं. खासकर जब से बजाज और TVS iQube जैसे पुराने निर्माता बाजार में आए हैं.

टीवीएस मोटर कंपनी ने पहली बार जनवरी 2020 में  TVS iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया था. इसके बाद उन्होंने 2022 में TVS iQube पर एक बड़ा अपग्रेड पेश किया.

कंपनी ने तीन वेरिएंट पेश किए – बेस मॉडल. S और ST. यह जानना महत्वपूर्ण है कि जबकि एसटी वेरिएंट अभी तक बिक्री के लिए जारी नहीं किया गया है. TVS ने अभी तक कीमत का खुलासा नहीं किया है और न ही डिलीवरी की समय सीमा जारी की है. उपयोगकर्ताओं द्वारा पूछी जाने वाली चिंताओं में से एक यह है कि क्या एसटी ट्रिम तक रुकना चाहिए या वर्तमान मॉडल के लिए जाना चाहिए. इसके अलावा. मैंने एक iQube ST आरक्षित किया है और जानना चाहता हूं कि इसके लिए इंतजार करना उचित है या नहीं. मैंने अपने TVS iQube s पर बस कुछ ही दिन बिताए. 500 मील तक iQube S का उपयोग करने के बाद के अनुभव नीचे दिए गए हैं.

TVS iQube Specification

TVS iQube S: Looks and build quality / लुक और निर्माण गुणवत्ता.

f

डिज़ाइन के मामले में डिज़ाइन अन्य मॉडलों के समान है. अलग-अलग रंगों और ब्रांडिंग को छोड़कर. TVS iQube के सभी वेरिएंट एक जैसे दिखते हैं. शहर में सवारी करते समय TVS iQube कोई बयान नहीं दे सकता. इसका लुक बेहद पारंपरिक है. जो आईसीई-संचालित स्कूटर के समान है.

इसके हैंडलबार पर यू-आकार का एलईडी डेटाइम रनिंग लैंप है. जबकि हेडलैंप और टेल लैंप पतली एलईडी इकाइयां हैं. हाई बीम के साथ भी हेडलैम्प से आने वाली किरण बहुत अच्छी और पर्याप्त है. एक और दिलचस्प विशेषता पीछे की बाईं बांह पर इलेक्ट्रिक बैज है. जो चार्ज होने पर नीले रंग में चमकता है. TVS iQube बेहद मजबूत और अच्छी तरह से निर्मित है. जब आप उबड़-खाबड़ रास्तों पर गाड़ी चलाते हैं तो कहीं कोई आवाज नहीं आती.

TVS iQube S: Battery pack. range and charging / रेंज. बैटरी पैक और चार्जिंग

एसटी संस्करण की तुलना में यहां एक बड़ा अंतर है. यह TVS iQube 3.04 kWh बैटरी के साथ आता है. टीवीएस ईको मोड में 100 किमी और पावर मोड में 75 किमी की दूरी बताता है. हालाँकि. डिस्प्ले 100 प्रतिशत बैटरी के साथ 105 किलोमीटर की DTE रीडिंग प्रदर्शित करेगा.

हालाँकि. iQube ST में एक बड़ी 4.56 kWh बैटरी है जो पावर मोड में 140 मील या इको मोड में 110 किलोमीटर की रेंज का दावा करती है. मैंने पाया कि सीमा काफी प्रशंसनीय है. रेंज में अचानक कोई गिरावट नहीं हुई क्योंकि डीटीई हमेशा सुसंगत था. और एक समय के बाद. आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करने लगते हैं क्योंकि आप उस डीटीई पर अधिक भरोसा करते हैं. यह वह समय है जब आपकी चिंता धीरे-धीरे दूर होने लगती है. लेकिन 105 किमी कुछ के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है.

मेरे विशेष परिदृश्य के लिए. मैं हर बार घर पहुंचने पर स्कूटर कनेक्ट करता. फिर शाम को इसका उपयोग करता. और वापस लौटने के बाद इसे फिर से क्लिक करता. मुझे रात भर मोटर को रिचार्ज करने की ज़रूरत नहीं थी क्योंकि मैं बिस्तर पर जाने से पहले चार्जिंग डिवाइस बंद कर देता था. और स्कूटर आमतौर पर 100% चार्ज हो जाता था और अगले दिन के लिए तैयार हो जाता था.

Charging time

चार्जिंग टाइम के बारे में TVS का कहना है कि स्कूटर को फुल चार्ज होने में 4 से 30 मिनट का समय लग सकता है. लेकिन मेरे लिए ऐसा नहीं है. मुझे इसे पूरी तरह से सेट नहीं करना पड़ा. इसलिए चार्जिंग का समय नहीं रहा. और दूसरों के लिए भी यही स्थिति हो सकती है. मुख्य बात यह है कि चार्जर कैसे बनाया जाता है; यह लंबा है और एक हैंडल के साथ आता है जो चार्जर को पकड़ सकता है.

हालाँकि. यह जरूरी है. और चार्जर अपने चार्जिंग प्लग में कैसे प्लग होता है. इसका आदी होने में कुछ समय लगता है.

चार्जिंग के मामले में. TVS iQube ST में 950 W का तेज़ चार्जर है जिसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे 6 मिनट का समय लगेगा. एक अतिरिक्त 1500 वॉट चार्जर में सिर्फ दो घंटे तीस मिनट का समय लगेगा. रीजनरेटिव ब्रेकिंग एक अन्य सुविधा है जो बैटरी को सुरक्षित रखने में मदद करती है.

यह बेहद शक्तिशाली है. लेकिन एक बार जब आप इसके आदी हो जाते हैं. तो पारंपरिक ब्रेक की आवश्यकता काफी कम हो जाती है.

Ride and handling / हैंडलिंग और राइड

TVS iQube

TVS iQube पर राइड की गुणवत्ता उत्कृष्ट है. यह सहज और चलाने में आसान है. सस्पेंशन सिस्टम अधिकांश खुरदरे पैच को अवशोषित कर लेता है. और केवल सबसे तेज़ धक्कों को ड्राइवर तक स्थानांतरित किया जाता है क्योंकि सस्पेंशन टूटना शुरू हो जाता है. हैंडलिंग क्षेत्र में. EV Scooter फुर्तीला लगता है और कॉर्नरिंग करते समय लाइन में रहता है. लेकिन जब आप बम्पर-टू-बम्पर ट्रैफ़िक में होते हैं तो सामने का हिस्सा थोड़ा भारी होता है.

Performance / टीवीएस आईक्यूब एस प्रदर्शन:

TVS iQube के विभिन्न मॉडल बीएलडीसी हब-माउंटेड मोटर पर चलते हैं. जो अधिकतम 4.4 हॉर्सपावर की शक्ति. 140 एनएम का अधिकतम टॉर्क और 33 एनएम का टॉर्क आउटपुट उत्पन्न करता है. स्कूटर रन के शांत और सुचारू संचालन का विशेष उल्लेख किया जाना चाहिए.

जैसा कि पहले बताया गया है. स्कूटर दो राइडिंग मोड से लैस है. इको या पावर हैं. इको मोड में स्कूटर को बिना किसी समस्या के शहर के चारों ओर ले जाने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन है. हालाँकि. अधिकतम गति उतनी अधिक नहीं है. इसमें पावर मोड नाम का एक विकल्प भी है. जहां पावर बूस्ट तुरंत महसूस होता है. स्कूटर जोर से खींचना शुरू कर देगा और 86 किमी/घंटा की गति-संकेतित शीर्ष गति तक पहुंच जाएगा. लंबे समय तक पावर मोड का उपयोग करने पर भी स्कूटर अपने प्रदर्शन को सीमित नहीं करता है. मैंने देखा कि उपकरणों के समूह में एक त्रुटि दिखाई दी; हालाँकि. सिस्टम में कुछ भी नहीं था. जो काफी अजीब था.

TVS iQube S Braking / टीवीएस आईक्यूब एस ब्रेकिंग:

TVS iQube S पर ब्रेकिंग कार्य इसके सामने डिस्क और पीछे एक अतिरिक्त ड्रम द्वारा किया जाता है. ब्रेक की ताकत बहुत अच्छी है. हालाँकि. वे सीबीएस से सुसज्जित हैं. और कोई एबीएस पेश नहीं किया गया है. जबकि एबीएस ज्यादातर मामलों में फायदेमंद होता है. बजरी वाली सड़कों पर गाड़ी चलाते समय. सीबीएस के कारण पहिए काम करना बंद कर देते हैं. एबीएस TVS रखना या इसे iQube एसटी में शामिल करना अच्छा रहेगा.

Read more…..

TVS iQube S Features

TVS iQube
TVS iQube

iQube एस डिजिटल स्क्रीन से सुसज्जित है जो सभी महत्वपूर्ण विवरण प्रदर्शित करता है. इसमें दिन और रात की थीम हैं; हालाँकि. वे स्वचालित रूप से परिवर्तित नहीं होते हैं. एकमात्र चीज़ जो स्वचालित रूप से बदलती है वह है चमक. लेकिन यह प्रतिक्रिया करने में धीमी है. यह एक एलसीडी इकाई नहीं है. जिसका उपयोग केवल एसटी ट्रिम के साथ किया जा सकता है.

 

TVS iQube S में एक एनालॉग जॉयस्टिक इस स्क्रीन को नियंत्रित करता है. लेकिन इसका उपयोग करना आसान नहीं है. इसमें कनेक्टेड तकनीक भी है. और एप्लिकेशन अधिकतर सुचारू है. हालाँकि. नेविगेशन और संगीत का विवरण प्रदर्शित करने के लिए इसे कनेक्ट करना थोड़ा मुश्किल है. सीट पर एक यूएसबी पोर्ट का उपयोग मोबाइल उपकरणों को चार्ज करने के लिए किया जा सकता है. इसके अलावा. इसमें एलईडी लाइटिंग. एक खतरनाक स्विच और एक रिवर्स मोड है. लेकिन यह संचालित करने के लिए सबसे उपयोगकर्ता के अनुकूल नहीं है. याद रखने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह स्कूटर कोई ध्वनि उत्पन्न नहीं करता है. जो बिजली से चलने वाले वाहन के लिए अच्छा है. लेकिन इसका मतलब यह भी है कि अन्य उपयोगकर्ता इसे नहीं सुन सकते हैं.

Verdict 

विविध इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक है जिसे आप भारतीय बाजार में खरीद सकते हैं. जो कोई भी केवल शहरी उपयोग के लिए स्कूटर चलाने की योजना बना रहा है. वह एस ट्रिम पर जा सकता है. और यदि आपका बजट सीमित है. तो स्टैंडर्ड ट्रिम पर्याप्त होगा. एसटी ट्रिम उन लोगों के लिए आदर्श है जो अतिरिक्त रेंज. टचस्क्रीन. रैपिड चार्जिंग और अन्य सुविधाएं चाहते हैं. इसके स्टैंडर्ड वर्जन की कीमत कम से कम 99.130 रुपये है जबकि iQube S की कीमत 1.04 लाख रुपये है.दोनों कीमतों में दिल्ली के शोरूम शामिल हैं और इसमें फेम II सब्सिडी भी शामिल है. TVS iQube को अन्य इलेक्ट्रिक स्कूटरों. जैसे एथर 450X. बजाज चेतक और ओला S1 के साथ प्रतिस्पर्धी होना चाहिए.

 

Specs 

Specification Value
Range 75 km
Top Speed 78 km/h
Battery Specifications 52V
Rated Voltage 52V
Charger Specifications 500W
Motor Type BLDC
Motor Output Power 3 kW (rated), 4.4 kW (peak)
Motor Output Torque 140 Nm peak
Charging Time 5 hours
Overall Length 1850 mm
Overall Width 645 mm
Overall Height 1140 mm
Ground Clearance 157 mm
Wheelbase 1301 mm
Kerb Weight 118 kg
Payload 130 kg
Max. Laden Weight 248 kg
Frame Duplex tubular frame
Front Suspension Telescopic hydraulic frame
Rear Suspension Hydraulic Twin tube shock absorber
Under Seat Storage 21 liters
Tyre Size Front/Rear 90/90-12 54J
Brakes Front/Rear 220 mm disc / 130 mm drum brake
Braking Type Combi braking system
Power Rating 13.5V, 10W TFT
Display 800×480 pixels
Display Type TFT
Luminance Emittance 1000 Lux
2 thoughts on “TVS iQube EV Specs, price and Performance”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *